Blog
Home > Blogs > पेट की बीमारियां जैसे गैस की समस्या होते ही इस पर ध्यान देना चाहिए

पेट की बीमारियां जैसे गैस की समस्या होते ही इस पर ध्यान देना चाहिए

पेट की बीमारियां जैसे गैस की समस्या होते ही इस पर ध्यान देना चाहिए

December 03, 2019

पेट से जुड़ी कुछ समस्याएं जो आम – तौर पर अधिकतर लोगों को परेशान करती हैं, इनमें से रहते हैं – 

•गैस और एसिडिटी
•कब्ज़
•पेट में दर्द
•भोजन ठीक से ना पचना
•डकारें आना
•फ्लैटुलेंस
•पेट दर्द

गैस या एसिडिटी की परेशानी क्या है?

गैस या एसिडिटी एक ऐसी समस्या है जिसे शुरुआत में अगर अनदेखा किया जाए तो आगे जा कर यह काफी परेशानी देता है । अक्सर जिसे यह समस्या होती है वह इसके खुद ही डॉक्टर बन जाते हैं। एसिडिटी ना सिर्फ़ एक बड़ी समस्या है, बल्कि कई रोगों का संकेत भी है। अगर इसके उपचार में कभी कोई कमी या लापरवाही बरती गई, तो यह काफ़ी हद तक बढ़ जाती है।

गैस या एसिडिटी की समस्या क्यों होती हैं?

हम बदलती जीवनशैली और बढ़ती सहूलियतों के बीच पूरा दिन बैठे-बैठे काम करते हैं। इसके चलते एसिडिटी बहुत आम समस्या हो गई है। एसिडिटी की समस्या खाना पचाने की प्रक्रिया से जुड़ी है जिसके लिए पेट हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्सर्जन करता है। यह एसिड पेट में ही रहता है और भोजन नली के संपर्क में नहीं आता। लेकिन कई बार विकृति आने पर भोजन नली अपने आप खुल जाती है और एसिड भोजन नली में पहुंच जाता है। इससे डिसपेप्सिया, सीने में जलन और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो जाती हैं।
भोजन नली में बार-बार एसिड के पहुंचने पर आहार नली में सूजन और घाव होने का डर रहता है, जिसे पेप्टिक अल्सर भी कहते हैं। एसिडिटी के मरीजों में कब्ज और अपच की समस्या भी देखने को मिलती है।

गैस या एसिडिटी की परेशानी के लक्षण

- पेट में जलन
- गले में जलन व बेचैनी
- तेज आवाज के साथ डकार आना
- उल्टी जैसा महसूस होना और खट्टी डकारें आना
- अत्यधिक गैस पास होना
- गैस जमा होने से पेट फूल जाना
- जीभ पर सफेद परत जमा हो जाना
- सांस में बदबू आना
- मल में से तेज बदबू आना
- दस्त लगना और कब्ज होना

गैस या उससे जुड़ी समस्याओं से कैसे बाहर आएं और अपनी सेहत कैसे सुधारे

-घर में किए गए नुस्खे

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी कुछ इस प्रकार है :
1.अदरक
2.सौंफ़
3.जीरा
4.दूध से बनी चीज़ें 


-डॉक्टर के बताए इलाज करें

अगर घरेलू उपचारों से बात ना बने तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। डॉक्टर के इलाज से एसिडिटी में आराम मिलता है और इसके बढ़ने की संभावना खत्म होती है। डॉक्टर के इलाज से आपकी पाचन क्रिया भी ठीक होती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

एसिडिटी, गैस, कब्‍ज आदि से राहत पाने के लिए Gas-o-fast लें। Gas-o-fast बहुत कम समय में एसिडिटी और गैस से राहत दिलाती है। इसे आप अपने पर्स आदि में रख सकते हैं और जब भी एसिडिटी या गैस महसूस हो, पानी में मिलाकर तुरंत पी लें।


Tags : GAS-O-FAST
Categories :

Disclaimer This blog solely intended for the educational/informational/awareness purposes and is not a substitute for any professional medical advice, diagnosis or treatment. Please consult your doctor/healthcare professional before acting on the information provided on the blog. Reliance on any or all information provided in the blog, is solely at your own risk and responsibility. Mankind Pharma Limited shall not be held liable, in any circumstance whatsoever.

Your Thoughts