Blog
Home > Blogs > जीरा खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

जीरा खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

जीरा खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

July 24, 2019

हमारे शरीर की सभी क्रियाओं में पाचन क्रिया सबसे महत्‍वपूर्ण होती है। अगर किसी कारणवश पाचन क्रिया खराब हो जाए तो अपच, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्‍याएं पैदा होने लगती हैं। हर किसी को अपने जीवन में कभी न कभी पेट से जुड़ी इन परेशानियों का सामना करना पड़ा होगा। 


आपको बता दें कि रसोई में मौजूद जीरे की मदद से पेट से संबंधित सभी विकारों से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किस तरह जीरे की मदद से पाचन विकारों से बचा एवं उनका इलाज किया जा सकता है।


सीने में जलन 


जीरा पाचन में सुधार, गैस के उत्‍पादन को कम, एसिडिटी का इलाज और अल्‍सर को ठीक करने में मदद करता है। जीईआरडी जैसे पित्त संबंधित विकारों के लिए जीरा पारपंरिक और स्‍थानीय हर्बल नुस्‍खा है। 
पानी को उबालने के बाद उसमें थोड़ा-सा जीरा डालें। इस पानी को उबालने की जरूरत नहीं है वरना जीरे के जरूरी तत्‍व भाप बनकर उड़ जाएंगें। इस पानी को गुनगुना होने पर घूंट-घूंट कर पीएं। 
अपच या बहुत ज्‍यादा खाने पर एसिड रिफलक्‍स या सीने में जलन हो सकती है। इसे ठीक करने के लिए धनिये और जीरे की चाय पीना लाभकारी रहता है। 


पेट दर्द 


पेट दर्द में जीरा का पानी किसी दवा से कम नहीं है। ये अपच को ठीन करने में भी मदद करता है। जीरे का पानी पेट से संबंधित परेशानियों जैसे कि एसिडिटी, अपच, पेट में गैस बनने आदि का भी इलाज करता है। 


पेट से जुड़ी बीमारियां 


जीरा पाचन विकारों जैसे कि एटोनिक डिस्‍पेप्सिआ, दस्‍त, जी मितली, अपच, पेट फूलने और मालबसोर्पशन सिंड्रोम (शरीर का खाद्य पदार्थों को अवशोषित न कर पाना) के इलाज में बहुत इस्‍तेमाल किया जाता है। जीरे के सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे मेटाबोलिज्‍म ज्‍यादा अच्‍छी तरह से अपना काम कर पाता है। 


जीरा पाचन में करता है सुधार 


ये जीरे का प्राकृतिक गुण है कि इसमें खाने को पचाने की शक्‍ति होती है। इसीलिए अपच से परेशान लोगों को जीरे का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा नियमित जीरे का सेवन करने से पेट से संबंधित विकारों के कारण पैदा हुई समस्‍याओं जैसे कि पेट फूलने, दस्‍त और जी मितली आदि से भी राहत मिलती है। 


एसिडिटी के लिए जीरा 


आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में जीरे का इस्‍तेमाल एसिडिटी से राहत पाने के लिए किया जाता है। अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो थोड़ा-सा कच्‍चा जीरा चबाएं। इसके बाद तुरंत राहत पाने के लिए आधा गिलास पानी पीएं। एसिडिटी की वजह से ही प्रमुख तौर पर पेट से जुड़े विकार जन्‍म लेते हैं। इसलिए अगर आप अक्‍सर एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो जीरा आपके लिए चमत्‍कार से कम नहीं है। 
पाचन और एसिडिटी को कंट्रोल करने के लिए एंजाइम्‍स को उतेजित करना 


जीरे में शरीर में खासतौर पर अग्‍नाश्‍य में जरूरी एंजाइम्‍स रिलीज़ और उत्तेजित करने की प्राकृतिक क्षमता होती है। इन एंजाइम्‍स का बनना पाचन के लिए बहुत जरूरी होता है और ये एसिडिटी को भी कंट्रोल करता है। शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की मात्रा बढ़ाने में ये एंजाइम्‍स बहुत मददगार साबित होते हैं। 


पेट के लिए कैसे करें जीरे का इस्‍तेमाल 


•    जीरे का इस्‍तेमाल विभिन्‍न तरीकों से किया जा सकता है। कई लोग खाने में जीरा डालते हैं जिससे बड़ी आसानी से जीरे के सभी फायदे मिल जाते हैं। खाने में डालने से जीरा भोजन को आसानी से पचा देता है।
•    एक गिलास पानी लें और उसमें दो चम्‍मच जीरा डालें। अब इसे 10 मिनट के लिए ढक कर उबालें। इस पानी को हल्‍का गुनगुना पीएं। कच्‍चा जीरा खाना भी फायदेमंद रहता है। 
•    इसके अलावा एसिडिटी को कंट्रोल करने के लिए रोज सुबह एक चम्‍मच जीरा खाएं या जीरे का पानी पीएं। 
पेट के लिए फायदेमंद जीरे का काढ़ा कैसे बनाएं 
•    एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच जीरा पाउडा मिलाएं। सुबह नाश्‍ते से आधे घंटे पहले इस पानी को गुनगुना कर के खाली पेट पीएं। 
•    अगर आप रोज खाली पेट इस पानी का सेवन करते हैं तो आपको जल्‍द ही इसका परिणाम दिखने लगेगा। इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है और शरीर में नमी भी बनी रहती है। जीरे का काढ़ा पाचन में सुधार और मेटाबोलिज्‍म को बढ़ाता है। इसे पीने से आपमें भरपूर एनर्जी रहती है। 
नींबू पानी के साथ लें जीरा 
•    आप जीरे को नींबू पानी के साथ पी सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दो चम्‍मच जीरा रातभर के लिए भिगो दें। अब सुबह इस पानी में नींबू निचोड़कर पी लें। 
•    इसके अलावा आप जीरे के पानी में दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं। रातभर के लिए एक कप पानी में जीरा भिगोकर रख दें। सुबह इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं और कुछ मिनट के लिए उबाल लें।

अब इस काढ़े का सेवन करें। जीरे के इस काढ़े को पीने से वजन और तनाव कम होता है एवं ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल भी कंट्रोल रहता है। 


अगर आपको अकसर पेट में गैस बनने, एसिडिटी या पेट फूलने की शिकायत रहती है तो आपके लिए Gas-o-fast बहुत फायदेमंद साबित होगी। Gas-o-fast मिनटों में पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करती है।


Categories :

Disclaimer This blog solely intended for the educational/informational/awareness purposes and is not a substitute for any professional medical advice, diagnosis or treatment. Please consult your doctor/healthcare professional before acting on the information provided on the blog. Reliance on any or all information provided in the blog, is solely at your own risk and responsibility. Mankind Pharma Limited shall not be held liable, in any circumstance whatsoever.

Your Thoughts