Blog
Home > Blogs > एसिडिटी दूर भगाने के 6 आश्चर्यजनक घरेलू उपचार

एसिडिटी दूर भगाने के 6 आश्चर्यजनक घरेलू उपचार

एसिडिटी दूर भगाने के 6 आश्चर्यजनक घरेलू उपचार

June 17, 2019

पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियों में अत्‍यधिक एसिड का स्राव होने पर एसिडिटी की समस्‍या उत्‍पन्‍न होने लगती है। इसकी वजह से गैस, मुंह से बदबू, पेट दर्द जैसी कई दिक्‍कतें होने लगती हैं। 


अधिक समय तक कुछ न खाने, या खाली पेट चाय, कॉफी, सिगरेट या शराब के अत्‍यधिक सेवन की वजह से भी एसिडिटी हो सकती है।

एसिड का सामान्‍य से ज्‍यादा स्राव होने पर सीने में जलन या एसिड रिफलक्‍स या जीईआरडी की समस्‍या होने लगती है। आमतौर पर भारी या मसालेदार भोजन करने की वजह से ऐसा होता है। 


एसिडिटी काफी परेशान करती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के नुस्‍खे आज़माते हैं लेकिन कोई हल नहीं निकलता है। अगर आप भी एसिडिटी से परेशान हैं और घर में मौजूद चीज़ों से ही इसका निदान करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। 


आज इस लेख के ज़रिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह घर में ही मौजूद छोटी-छोटी चीज़ों से आप एसिडिटी की शिकायत को दूर कर सकते हैं। 


एसिडिटी भगाने के घरेलू नुस्‍खे 


तुलसी की पत्तियां-


तुलसी की पत्तियों में शीतल और वायुनाशक गुण होते हैं जो कि एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकते हैं। जैसे ही आपको लगे कि आपके पेट में गैस बन रही है, तभी तुरंत तुलसी की कुछ पत्तियां खा लें या एक कप पानी में 3 से 4 पत्तियों को उबालें और उसे ठंडा कर के घूंट-घूंट पीएं। एसिडिटी को भगाने का ये बेहतरीन घरेलू नुस्‍खा है। 


दालचीनी- 


पेट की एसिडिटी के लिए दालचीनी प्राकृतिक एंटासिड का काम करती है। ये पाचन में सुधार और भोजन को ठीक तरह से अवशोषित कर के पेट को ठीक करने में मदद करती है। एसिडिटी से राहत पाने के लिए दालचीनी की चाय पीएं। इससे जठरांत्र मार्ग में हुआ संक्रमण भी ठीक होता है। दालचीनी में कई पोषक तत्‍व और स्‍वास्‍थ्‍य को लाभ पहुंचाने वाले लाभकारी गुण भी मौजूद हैं। 


लौंग-


कई वर्षों से पारंपरिक चीनी चिकित्‍सा से लेकर आयुर्वेद तक में पाचन विकारों के इलाज के लिए लौंग का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। लौंग में वायुनाशक गुण होते हैं इसलिए ये जठरांत्र मार्ग में गैस बनने से रोकती है। राजमा या काले चने बनाते समय उसमें लौंग डाल दें, इससे इन चीज़ों को खाने पर एसिडिटी नहीं होती है। एसिडटी के इलाज के लिए एक समान मात्रा में लौग और इलायची लें एवं दोनों को मसलकर खा लें। इससे मुंह की बदबू से भी छुटकारा मिलता है। 


पानी- 


रोज़ सुबह खाली पेट पानी पीने से भी एसिडिटी ठीक हो जाती है। ये पेट में एसिड के स्‍तर को संतुलित रखने में मदद करता है और पाचन में सुधार लाता है। अगर आपको भी बहुत ज्‍यादा एसिडिटी की शिकायत रहती है तो सुबह उठकर खाली पेट दो गिलास पानी पीने की आदत डालें। इससे पेट साफ रहता है और पाचन से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होती है। 


आंवला-


आंवला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसके अनेक स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक लाभ होते हैं। आंवले के शीतल गुण इसे एसिडिटी दूर करने में मदद करते हैं। ये पेट की परत और भोजन की नली को एसिडिटी से होने वाले नुकसान से भी बचाती है। एसिडिटी दूर करने के लिए रोज़ एक चम्‍मच आंवला पाउडर का सेवन करें। इससे पेट भी साफ रहता है और गैस या एसिडिटी की दिक्‍कत भी नहीं होती है। आंवला कब्‍ज को भी दूर करता है। 


वेजिटेबल रायता- 


खीरा, टमाटर या धनिये से बना रायता एसि‍ड रिफलक्‍स से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। रायते में थोड़ा-सा भुना हुआ जीरा डाल लें। इससे रायते का स्‍वाद भी बढ़ जाएगा और सेहत को दोगुना फायदा मिलेगा। बेहतर होगा कि आप दिन में भोजन के साथ वेजिटेबल रायता लें। रात को रायता खाना सेहत के लिए सही नहीं रहता है। 


अगर आप भी एसिडिटी के शिकार हैं तो दवाएं लेने और डॉक्‍टर के चक्‍कर लगाने से बेहतर है कि घरेलू नुस्‍खों से इसका इलाज करें और योग एवं व्‍यायाम पर ध्‍यान दें। अपनी जीवनशैली में कुछ उचित बदलाव कर के बड़ी आसानी से आप एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं। 


एसिडिटी कोई बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या नहीं है लेकिन अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो ये अनेक रोगों का कारण बन सकती है। इसलिए आपको समय रहते एसिडिटी का इलाज कर लेना चाहिए। एसिडिटी की दवाओं के हानिकारक प्रभाव भी होते हैं लेकिन घरेलू नुस्‍खों की मदद से बिना किसी दुष्‍प्रभाव के आप इस समसया से छुटकारा पा सकते हैं। 


एसिडिटी दूर करने के लिए Gas-o-fast भी बहुत असरकारी है। अगर आपको अकसर एसिडिटी की प्रॉब्‍लम रहती है तो अपने साथ हमेशा Gas-o-fast रखें। जब भी आपको लगे कि आपके पेट में गैस बन रही है तो तुरंत Gas-o-fast पानी में मिलाकर पी लें। Gas-o-fast कुछ ही मिनटों में एसिडिटी और पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाता है।


Categories :

Disclaimer This blog solely intended for the educational/informational/awareness purposes and is not a substitute for any professional medical advice, diagnosis or treatment. Please consult your doctor/healthcare professional before acting on the information provided on the blog. Reliance on any or all information provided in the blog, is solely at your own risk and responsibility. Mankind Pharma Limited shall not be held liable, in any circumstance whatsoever.

Your Thoughts