Blog
Home > Blogs > रात में एसिडिटी से निपटने के 5 टिप्स

रात में एसिडिटी से निपटने के 5 टिप्स

रात में एसिडिटी से निपटने के 5 टिप्स

September 23, 2019

एसिडिटी एक ऐसी समस्‍या है जो कभी भी किसी को भी परेशान कर सकती है। कई अध्‍ययनों में भी ये बात सामने आई है कि एसिडिटी से ग्रस्‍त अधिकांश मरीजों को हफ्ते में एक या दो बार रात में एसिडिटी की समस्‍या जरूर होती है। इससे रात में नींद खराब होती है और अगली सुबह भी अच्‍छा महसूस नहीं होता है।

डॉक्‍टरों की मानें तो आजकल का लाइफस्‍टाइल ही कुछ ऐसा है कि लोगों में एसिडिटी की प्रॉब्‍लम बढ़ रही है। अगर रात में एसिडिटी होती है और आप इसके लिए कुछ नहीं करते हैं तो ये पेप्टिक अल्‍सर (पेट में अल्‍सर) या कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है। 

आज इस लेख के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात में एसिडिटी की प्रॉब्‍लम को कैसे ठीक किया जा सकता है।

रात में एसि‍डिटी से बचने के कुछ आसान टिप्‍स:

रात में क्‍या खाएं
रात को देर तक पार्टी करने, शराब पीने और धूम्रपान करने से बचें क्‍योंकि ये चीज़ें एसिडिटी को ट्रिगर करती हैं। रात को सोने से पहले चॉकलेट, कॉफी और कोल्‍ड ड्रिंक न लें। रात के खाने में खट्टे फल, टमाटर और खट्टी चीजें न खाएं। रात को ऐसी चीज़ें खाने से बचें जो एसिडिटी पैदा कर सकती हों।

सोने से 3 से 4 घंटे पहले ही खाना खा लें
रात को सोने से 3 से 4 घंटे पहले कुछ भी खाना और पीना बंद कर दें। इससे लेटने पर पेट में एसिड कम होता है और आपको रात में एसिडिटी नहीं होती है। 

ढीले कपड़े पहनें
बहुत ज्‍यादा टाइट कपड़े पहनने से पेट पर दबाव पड़ता है और भोजन नली में एसिड वापिस जा सकता है। अगर आपको एसिडिटी, सीने में जलन या एसिड रिफलक्‍स की प्रॉब्‍लम है तो रात के समय ढीले कपड़े या पायजामा पहनें।

कैसे सोएं
रात में दाईं करवट कर के सोने से बचें। इससे पेट में मौजूद पाचक एंजाइम्‍स ज्‍यादा रिलीज होते हैं। अगर आपको अक्‍सर एसिडिटी रहती है तो ऐसा करने से बचें। इसके अलावा सीधा सोएं। बाईं करवट लेकर सोना भी अच्‍छा है क्‍योंकि इससे निचले ईसोफेगस स्पिंचटर को आराम मिलता है। ये पेट और भोजन नली के बीच में होता है। पेट के बल सोने की गलती न करें। अगर मोटे हैं तो ऐसा बिलकुल न करें क्‍योंकि इस स्थिति में पेट के ऊपर दबाव पड़ता है और एसिड वापिस भोजन नली में जा सकता है।

क्‍या खाएं 
अगर आपको रात के समय एसिडिटी हो रही है और इस वजह से आप सो नहीं पा रहे हैं तो एक केला खा लें। इसमें मौजूद नैचुकर एंटासिड एसिडिटी को दूर करते हैं जो कि एसिडिटी को दूर करने में मदद करते हैं। रात को खाने के बाद सौंफ या लौंग-इलायची चबा लें। ये एसिड को खत्‍म करती हैं। ठंडा दूध पीने से भी एसिडिटी से राहत मिलती है।
अगर आपको अक्‍सर एसिडिटी रहती है और रात को आप इस वजह से सो भी नहीं पाते हैं तो उपरोक्‍त बातों पर जरूर गौर करें। ये आपको हेल्‍दी रहने और एसिडिटी से छुटकारा पाने में मदद करेंगें।




Your Thoughts