Blog
Home > Blogs > तुरंत एसिडिटी ठीक करने का इलाज घरेलु नुस्खे और उपाय

तुरंत एसिडिटी ठीक करने का इलाज घरेलु नुस्खे और उपाय

तुरंत एसिडिटी ठीक करने का इलाज घरेलु नुस्खे और उपाय

May 29, 2019

आजकल हमारा खानपान बहुत ज्‍यादा खराब और असंतुलित हो गया है जिसकी वजह से बीमारियां भी बढ़ रही हैं। गलत खानपान और भोजन से संबंधित अनुचित आदतों के कारण के कारण पेट से जुड़ी समस्‍याएं ज्‍यादा होने लगी हैं। 


पेट से जुड़ी सबसे सामान्‍य समस्‍याओं में से एक एसि‍डिटी भी है। हर इंसान को अपने जीवन में कभी न कभी पेट में गैस की दिक्‍कत जरूर होती है। आपको बता दें कि एसिडिटी होने पर बहुत ज्‍यादा असहज महसूस होता है और पेट में दर्द भी रहता है। 


अगर आपको भी एसिडिटी रहती है और आप बिना पैसे खर्च किए ही अपनी इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस लेख जरूर पढ़ें। 


आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह घर पर ही नुस्‍खों की मदद से आप मिनटों में एसिडिटी की समस्‍या से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं तुरंत एसिडिटी ठीक करने के घरेलू नुस्‍खों और उपायों के बारे में। 


अगर आपके पेट में एसिड बन रहा है तो 3 से 4 केले खा लें। केले से एसिडिटी में आराम मिलता है। 


•    एसिडिटी से राहत पाने के लिए दो इलायची लें और उसके दानें निकालकर पानी में अच्‍छी तरह से उबाल लें। अब इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। जब भी आपको एसिडिटी की वजह से पेट में दर्द हो तो इस पानी को निकालकर पी लें। पेट में गैस बनने से तुरंत निजात पाने का ये सबसे असरदार उपाय है। 


•    कुछ लोगों को हमेशा ही एसिडिटी की प्रॉब्‍लम रहती है। कुछ भी भारी या गर्म खाने पर पेट में दर्द शुरु हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको अपनी एसिडिटी को पूरी तरह से खत्‍म करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको भोजन करने से पहले 4 चम्‍मच एलोवेरा का जूस पीना है। एसिडिटी ज्‍यादा रहती है तो खाना खाने के आधे घंटे बाद भी 4 चम्‍मच एलोवेरा जूस पी लें। एलोवेरा जूस से पेट साफ रहता है और गैस नहीं बनती है। 


•    एसिडिटी से राहत पाने में लौंग भी मददगार होती है। दो लौंग लें और उन्‍हें मुंह में रखकर कुछ सेकेंड के चूसें। लौंग को तब तक चूसते रहें जब तक कि उसका सारा न निकल जाए। लौंग के रस को पेट तक जाने दें। लौंग का यह उपाय न केवल एसिडिटी को दूर करता है बल्कि पेट से संबंधित सभी प्रकार की समस्‍याओं जैसे कि उल्‍टी, जी मितली आदि को दूर करता है। 


•    अनेक गुणों से भरपूर आंवला कफ और पित्त की शिकायत को खत्‍म करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है एवं इसके सेवन से पेट के सभी अंग स्‍वस्‍थ  रहते हैं। आंवला एसिडिटी को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। पेट में गैस को कम करने के लिए दिन में दो बार आंवला का पाउडर खाएं। 


•    दूध से भी पेट की गैस को शांत किया जा सकता है। एसिडिटी में गर्म नहीं बल्कि ठंडा दूध पीना चाहिए। इसमें चीनी या पाउडर आदि न मिलाएं। एक गिलास ठंडे दूध में एक चम्‍मच घी डालकर पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है।


•    एसिडिटी से छुटकारा पाने में जीरा भी बहुत असरदारी होता है। जीरे के कुछ दाने लेकर चबाएं या चूसें या फिर जीरे के कुछ दाने पानी में उबालकर पीएं। पेट में गैस से तुरंत राहत पाने के लिए इस घरेलू नुस्‍खे का इस्‍तेमाल करें। 


•    सादे पानी की बजाय तरबूज का पानी एसिडिटी में ज्‍यादा फायदेमंद रहता है। पेट गैस बनने  तरबूज का पानी पीएं। 


उपरोक्‍त बताए गए सभी घरेलू नुस्‍खे पेट में गैस की समस्‍या से राहत दिलाने में असरकारी हैं। घरेलू नुस्‍खों के अलावा आपको अपने खानपान का भी पूरा ध्‍यान रखना चाहिए एवं नियमित व्‍यायाम की आदत डालें। तला-भुना कम खाएं और बाहर की चीजों से भी दूर रहें। अकसर फास्‍टफूड और तैलीय भोजन के कारण पेट में गैस बनने लगती है इसलिए एसिडिटी से बचने के लिए इस तरह की चीजों से दूर रहें।

गरिष्‍ठ भोजन की जगह संतुलित आहार लें और हरी सब्जियों एवं फलों का सेवन करें। 


पाचन तंत्र हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा होता है इसलिए इसका ख्‍याल रखना जरूरी है। अगर पेट खराब हो जाए तो बहुत असहज महसूस होता है इसलिए ऐसी कोई भी गलती न करें जिससे आपको गैस या पेट से संबंधित अन्‍य कोई समस्‍या हो। 


घरेलू नुस्‍खों के अतिरिक्‍त Gas-o-fast भी एसि‍डिटी को कम करने में मदद करती है। अगर आपको अमूमन गैस बनने की शिकायत रहती है या कुछ भी खाने पर पेट में गैस का दर्द उठने लगता है तो अपने साथ हमेशा Gas-o-fast रखें। जब भी आपको जरूरत पड़े तो एक गिलास पानी में Gas-o-fast मिलाकर पीएं। 


Gas-o-fast कुछ ही मिनटों में अपना काम शुरु कर देती है और आपको एसिडिटी से राहत दिलाती है। 


कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखकर आप सेहतमंद रह सकते हैं और भूलिए मत कि इस काम में Gas-o-fast भी आपकी मदद करता है। अब जब भी एसिडिटी की शिकायत हो तो तुरंत Gas-o-fast लें। 
 




Your Thoughts