Blog
Home > Blogs > चुटकी भर जीरा खाने से मिलेंगे ये सेहतमंद फायदे

चुटकी भर जीरा खाने से मिलेंगे ये सेहतमंद फायदे

चुटकी भर जीरा खाने से मिलेंगे ये सेहतमंद फायदे

August 22, 2019

भारत के हर घर की रसोई में जीरा पाया जाता है। खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए तड़के में जीरे का इस्‍तेमाल बहुत किया जाता है। अमूमन हर सब्‍जी में इसका प्रयोग किया जाता है। जीरे का इस्‍तेमाल इसलिए भी इतना ज्‍यादा किया जाता है क्‍योंकि इसके अनेक स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक फायदे होते हैं। 


आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि जीरा किस तरह सेहत को फायदा पहुंचाता है।


पेट की परेशानियां होती हैं दूर
जीरे में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं और इस वजह से यह पेट से जुड़ी परेशानियों जैसे कि दस्‍त, पेट दर्द, पेट में कीड़े आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। कब्‍ज से परेशान हैं तो थोड़ा-सा काला जीरा खा लें, पेट जल्‍दी साफ हो जाएगा।


गैस दूर करता है
एसिडिटी या गैस रहती है तो आपको एक गिलास पानी में चुटकीभर भुने हुए जीरे का पाउडर, सेंधा नमक, थोड़ी-सी अदरक और आधी छोटी चम्‍मच सौंफ डालकर पानी को उबाल लें। इस पानी को ठंडा कर के छानने के बाद पी लें। ये पानी न केवल गैस को दूर करता है बल्कि पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द और कब्‍ज जैसी दिक्‍कतों को भी दूर करता है।


बच्‍चों में पेट दर्द
अक्‍सर छोटे बच्‍चों को पेट दर्द की शिकायत हो जाती है। अब बच्‍चों को हर बार दवा देना तो सही नहीं है। ऐसे में आप जीरे की मदद से पेट दर्द को दूर कर सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा-सा जीरा डालें। अब इस पानी को ठंडा कर लें और फिर बच्‍चे को पिलाएं। इस नुस्‍खे से जल्‍दी ही आराम मिलता है।


जीरे के फायदे
•पेट के अलावा जीरा और भी कई अन्‍य बीमारियों एवं विकारों को दूर करने में मदद करता है। जीरे की मदद से कई बीमारियों के लक्षणों को ठीक एवं कम किया जा सकता है। अस्‍थमा, काली खांसी, फेफड़ों में सूजन और जलन, एलर्जी की वजह से सांस लेने में दिक्‍कत को भी जीरे की मदद से दूर किया जा सकता है। बुखार, वायरल फीवर या स्‍वाइन फ्लू में भी जीरे का सेवन लाभकारी रहता है।
•पाचन तंत्र के कार्यों में सुधार लाने के लिए भी जीरे का इस्‍तेमाल किया जा सकता है।
•ये वात बढ़ने की समस्‍या को भी दूर करता है।
•दस्‍त होने पर जीरे को भून लें और फिर इसे पीसकर चूर्ण तैयार कर लें। इस चूर्ण का सेवन करने से दस्‍त बंद हो जाते हैं।
•जी मितली होने पर नींबू के रस में जीरा और नमक डालकर खाने से आराम मिलता है।
•अगर आपको बार-बार हिचकी आ रही है तो थोड़ा-सा सिरका लें और उसमें जीरा डालकर खा लें। हिचकी आना बंद हो जाएंगीं।
•डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जीरा लाभकारी होता है। एक चम्‍मच जीरे को पीस लें और उसे दिन में दो बार पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।


अब तो आप जान ही गए होंगें कि जीरे के दाने सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं। लेकिन अगर आप पेट से जुड़ी परेशानियों जैसे कि गैस या खट्टी डकार का इससे भी आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो Gas-o-fast का इस्‍तेमाल करें।
 




Your Thoughts