Blog
Home > Blogs > गैस की समस्या से बचाव के उपाय

गैस की समस्या से बचाव के उपाय

गैस की समस्या से बचाव के उपाय

July 01, 2019

गैस जैसी समस्या किसी को भी हो सकती है फिर चाहे वह कोई छोटा बच्चा हो या फिर बड़ा बुजुर्ग। भारी या तला भोजन करने पर जब खाना पच नहीं पाता है तो इसकी वजह से पेट में पाचन से संबंधित समस्‍याएं पैदा होने लगती हैं जिनमें से गैस भी एक है। यदि ये गैस ज्यादा बढ़ जाए तो बहुत तकलीफ देती है और इसकी वजह से पेट में दर्द भी होने लगता है। 


वैज्ञानिकों के अनुसार सामान्‍य व्यक्ति एक दिन में 14 से 23 बार गैस पास करता है और 1 से 3 बार गैस दर्द भी दे सकती है।  अगर आपके पेट में गैस बने तो अच्छा यही रहेगा कि आप बिना शरमाए उसे जल्द से जल्द पास होने दें वरना ये बाद में आपके लिए कोई बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित परेशानी खड़ी कर सकती है।   


बहुत से लोगों को अपनी गैस की समस्या के बारे में बताना अच्छा नहीं लगता, लोग इसके बारे में बात करने से शरमाते हैं लेकिन आपको बता दें कि गैस हमारे शरीर का एक हिस्सा है, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे हम रोक नहीं सकते हैं।  


सामान्‍य तौर पर हर किसी के शरीर में थोड़ी-बहुत गैस बनती ही लेकिन अगर ये हद से ज्‍यादा बढ़ जाए तो आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है। आज हम आपको इस लेख के ज़रिए गैस की समस्या को कम करने के उपाय बताएंगे। इन उपायों की मदद से आप गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।  


सबसे पहले भोजन पर दें ध्‍यान


गैस से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना खाने का तरीका सुधारना होगा।  अगर आप अपने खाने में से ऐसी चीजे निकाल दें जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं हैं तो आप अपनी इस बीमारी से आधी जंग तो ऐसे ही जीत जाएंगें।  


इन चीजों से दूर रह कर गैस की समस्‍या से बचा जा सकता है।


मीठी चीजें और फाइबर


अगर आपके खाने में मीठी चीजें ज्‍यादा मौजूद हैं तो आपको गैस की प्रॉब्‍लम होने का खतरा ज्‍यादा है। इसके अलावा ऐसा भोजन जिसमें फैट यानी चिकनाई हो वह भी आपके शरीर में गैस का कारण बन सकता है, जैसे कि आलू, भुट्टा और गेहूं।  
फाइबरयुक्‍त चीजों को पचाना मुश्किल होता है। अगर आप रोजाना अधिक फाइबर खाते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपको पानी भी ज्‍यादा पीना पड़ेगा। पानी की मदद से फाइबर आसानी से पच जाता है।  

गैस से छुटकारा पाने के टिप्‍स


•    गुनगुना पानी या जूस पीएं।  
•    ऐसे फल खाएं जिनमें चीनी की मात्रा कम होती है, जैसे कि तरबूज, अंगूर व स्ट्रॉबैरी।  
•    कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां चुनें जिनमें गाजर, भिंडी और टमाटर शामिल हैं।  
•    रोटी की जगह चावल खाएं क्योंकि गेहूं के मुकाबले यह शरीर में कम गैस उत्पन्न करता है।  
•    फलों के जूस और कोल्‍ड ड्रिंक्स से बेहतर है कि आप गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीएं। ये नुस्‍खा गैस से राहत दिला सकता है।  
•    सौंफ, इलायची, अजवाइन या हल्दी से बनी चाय फायदेमंद रहती है। 


इसके अलावा आपको और भी कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है जैसे कि खाना खाते समय बीच में रुके नहीं साथ ही एक ही बार में ज्यादा खाना खाने से बेहतर है कम-कम मात्रा में थोड़ी-थोडी देर में खाना। कोल्ड ड्रिंक्स और हानिकारक पेय पदार्थों से दूर रहें क्‍योंकि इनकी वजह से आपके पेट में हवा भर सकती है। धूम्रपान का सेवन भी ना करें।  


खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना भी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है। इससे खाना आसानी से पच जाता है। अपनी दिनचर्या में योग को शामिल करें और ऑफिस में लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्‍तेमाल करें।  
गर्भावस्था में कैसे पाएं गैस से छुटकारा 


गर्भावस्था में महिलाओं को गैस जैसी समस्या का काफी सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था में भी गैस से आराम पाने के लिए आपको तले हुए चिकनाई भरे भोजन का सेवन कम करना होगा। साथ ही दिन में पहले के मुकाबले अधिक पानी पीना होगा। प्रेगनेंसी में आप योग या अन्य व्यायाम नहीं कर सकती लेकिन थोड़ा सा टहलना आपको गैस से आराम दिलाने में मदद कर सकता है। 


इन बातों का ध्‍यान रखकर आप गैस की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। अगर गैस ज्‍यादा हो रही है तो Gas-o-fast लें। ये मिनटों में गैस की परेशानी से राहत दिलाती है। आप चाहें तो हमेशा इसे अपने पास रख सकते हैं और एसिडिटी या बदहजमी होने पर Gas-o-fast ले सकते हैं।
 




Your Thoughts