Blog
Home > Blogs > एसिडिटी या पेट दर्द को कैसे ठीक करें

एसिडिटी या पेट दर्द को कैसे ठीक करें

एसिडिटी या पेट दर्द को कैसे ठीक करें

September 23, 2019

हमारे शरीर की कई महत्‍वपूर्ण प्रणालियों में से एक पाचन तंत्र भी है। इस तंत्र का मुख्‍य कार्य भोजन को पचाकर शरीर को पोषण प्रदान करना होता है। पाचन तंत्र में गड़बड़ी आने पर पेट दर्द, एसिडिटी, अपच, खट्टी डकार जैसी समस्‍याएं होने लगती हैं। कुछ लोगों को तो लगातार ही एसिडिटी और गैस की शिकायत रहती है।


अगर आपको भी पेट दर्द और एसिडिटी की दिक्‍कत अक्‍सर रहती है तो दवा के बिना ही घरेलू नुस्‍खों की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं पेट से जुड़ी दिक्‍कतों को दूर करने वाले घरेलू तरीकों के बारे में।

एप्‍पल सिडर विनेगर

शरीर में पेट के एसिड के उत्‍पादन को बढ़ाकर पेट दर्द से राहत मिल सकती है। पेट दर्द से राहत देने वाली कई दवाओं में भी एप्‍पल सिडर विनेगर का इस्‍तेमाल किया जाता है और आप घर पर ही इससे अपनी मुश्किल हल कर सकते हैं। पेट में एसिड कम बनने की स्थिति में थोड़ा-सा एप्‍पल सिडर विनेगर लें। 

अदरक 

कई बार हम ज्‍यादा खाना खा लेते हैं जिसकी वजह से अपच या एसिडिटी की प्रॉब्‍लम हो जाती है। इस चीज़ के लिए डॉक्‍टर से दवा लेना बेकार है क्‍योंकि इसे आप घर पर ही अदरक की मदद से ठीक कर सकते हैं। अदरक की चाय पेट से गैस निकालने में मदद करती है। वैसे ये माना जाता है कि चाय गैस बनाती है जो कि सही नहीं है। अगर आप एसिडिटी में चाय पी सकते हैं तो अदरक की चाय जरूर ट्राई करें।

योगर्ट और छाछ

प्रोबायोटिक्‍स में गुड यानी अच्‍छा बैक्‍टीरिया होता है जो कि हमारे पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है। योगर्ट और छाछ में प्राकृतिक प्रोबायोटिक होते हैं जिनमें लैक्‍टोबेसिलस और बिफिडोबैक्‍टीरियल होता है। ये अच्‍छे प्रकार के बैक्‍टीरिया हैं जो हानिकारक गैस पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया से लड़ता है और उसे पेट की परत पर चिपकने से रोकता है। छाछ और योगर्ट आसानी से पच जाते हैं इसलिए ये गैस को दूर कर पाचन को ठीक करता है।

एलोवेरा जूस

स्किन प्रॉब्‍लम्‍स ही नहीं बल्कि गैस की समस्‍या से भी छुटकारा दिलाने में एलोवेरा का रस लाभकारी है। इसमें ऐसे गुण होते हैं तो तुरंत पेट की गैस और दर्द को दूर करते हैं।

पपीता

वैसे तो पपीते में कई गुण होते हैं लेकिन आपको शायद मालूम न हो कि ये पेट की गैस से भी राहत दिलाता है। पपीते में एंटीऑक्‍सीडेंट के अलावा पपेइन नामक एंजाइम होता है जो डायट्री प्रोटीन को पचाने में मदद करता है और पेट में अत्‍यधिक गैस बनने से रोकता है। 


अगर आपका खानपान ही ऐसा है कि आपको एसिडिटी और गैस की प्रॉब्‍लम बहुत जल्‍दी-जल्‍दी होती है तो आपको अपने आहार में बदलाव करने की जरूरत है। जीवनशैली में उचित बदलाव करके इस समस्‍या से बचा जा सकता है। कम खाना खाएं और एक ही बार खाने की बजाय थोड़े-थोड़ अंतराल पर खाएं। मसालेदार खाने से दूर रहें और खाने के आधे घंटे बाद गर्म पानी पीएं।
एसिडिटी और गैस की वजह से हुए पेट दर्द को दूर करने के लिए आप Gas-o-fast भी ले सकते हैं। ये मिनटों में पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर कर राहत दिलाता है


Categories :

Disclaimer This blog solely intended for the educational/informational/awareness purposes and is not a substitute for any professional medical advice, diagnosis or treatment. Please consult your doctor/healthcare professional before acting on the information provided on the blog. Reliance on any or all information provided in the blog, is solely at your own risk and responsibility. Mankind Pharma Limited shall not be held liable, in any circumstance whatsoever.

Your Thoughts