Blog
Home > Blogs > पेट गैस से तुरंत राहत पाने के असरदार टिप्स

पेट गैस से तुरंत राहत पाने के असरदार टिप्स

पेट गैस से तुरंत राहत पाने के असरदार टिप्स

April 09, 2019

गैस का पेट में बनना हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है और अधिकतर व्यक्तियों में इसकी समस्या होती है। लम्बे समय तक गैस के बनने से हमारा स्वास्थ्य खराब हो जाता है। आजकल का खान-पान ऐसा हो गया है कि पेट में गैस बनना और एसिडिटी जैसी बीमारियां आम हो गई हैं।
पेट में गैस उत्पन्न होने के बहुत से कारण है जैसे कि खाना ठीक से नहीं पचना, जल्दी-जल्दी खाना खा लेना, धूम्रपान करना, ज़्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना तथा ज़्यादा खाना। अगर आप ज़्यादा मसालेदार खाने और फास्टफूड का सेवन करते हैं तो आपको ऐसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आप इन सभी को अच्छे तरीके से ध्यान में रखते हुए इन चीज़ों से परहेज करें।
अगर आप अधिक मात्रा में ड्रग्स तथा एल्कोहल लेते हैं तो इससे भी आपके पेट के अंदर गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है और पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होता है। उस वक्त बस ऐसा लगता है कि जल्द से जल्द इस दर्द से आराम मिल जाए। ज़्यादा खट्टा, तीखा, मसाले वाला खाना खाने से, देर रात तक जागना, पानी कम पीना, गुस्सा, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने आदि से गैस बनने लगती है। इसके अलावा कुछ दाल व सब्ज़ियां भी ऐसी होती हैं जो गैस बनाती हैं। ज़्यादा चाय पीने से भी गैस बनती है। इससे पेट, पीठ, सीने, सिर में दर्द होने लगता है, भूख कम लगती है, डकारें आती हैं, सीने व पेट में जलन होती है, चक्कर आना, जैसी समस्याएं हो जाती हैं। लगातार बैठकर काम करने और खान-पान में सावधानी न रखने के कारण गैस की समस्या आज आम हो गई है।

पेट में बनने वाली गैस को दूर भगाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार:
1.    गैस को दूर करने के लिए आपको अजवाइन, काला नमक तथा पानी की जरूरत होगी। थोड़ा सा अजवाइन और थोड़ा सा काला नमक गर्म पानी में मिला लें। इसका सेवन आप खाना खाने के बाद करें। इससे आपके पेट में जो भी गैस होगी वह दूर हो जाएगी।

2.    दूसरा घरेलू उपचार बहुत ही आसान है। आपको इसमें नींबू का रस तथा सौंफ की जरूरत होगी। सौंफ को नींबू के रस के साथ भिगोने के लिए छोड़ दें और फिर उस सौंफ को थोड़ी देर के बाद खाएं। ऐसा करने से आपके पेट के अंदर जितनी भी गैस हैं वह तुरंत बाहर निकल जाएगी और आपके शरीर को राहत मिलेगी।

3.    तीसरे घरेलू उपचार के लिए आपको हल्दी, सफेद नमक तथा पानी की जरूरत होगी। एक चम्मच चौथाई हल्दी तथा थोड़ा सा नमक आप गर्म पानी के साथ लें। यह आपको बहुत जल्द ही गैस से राहत दिलाएगा।

4.    यह घरेलू उपचार आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आप को कभी भी एसिडिटी की समस्या नहीं आएगी। इसके लिए आपको नींबू और पानी की जरूरत है। नींबू को बीच से काटकर पानी में 10 से 15 बूंद डालें और फिर उसे अच्छे तरीके से मिला ले। इस नींबू के रस को आप रोज़ सुबह खाली पेट लें। ऐसा करने से आपके पेट के अंदर गैस बनना बंद हो जाएगी और आपका पेट हमेशा साफ रहेगा। इसके साथ-साथ यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाएगा|

5.    अगर आप किसी भोजन को जल्दी से लेते हैं तो आपको गैस की समस्या हो सकती है। तो आप जो भोजन एक बार में करते हैं उसे आप दो से तीन बार में करें। इससे आपका पेट हमेशा भरा रहेगा और आपके पेट में गैस बनना बंद हो जाएगी।

6.    व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। पेट की समस्या में भी यह काम आता है। जैसे कि आप पवनमुक्तासन कर सकते हैं। इसको करने के लिए आप सीधा लेट जाएं और फिर अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ कर उसे अपने नाक के पास लाएं, और फिर उसे छोड़ें। ऐसा आप 10 बार सुबह करें। ऐसा करने से आपको कभी भी पेट में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो पाएगी और हमेशा आपका पाचन मज़बूत रहेगा जिससे आप हमेशा स्वस्थ महसूस करेंगे।


7.    मेथीदाना और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर पी लें। गैस में तुरंत आराम मिलेगा। जिन लोगों का शरीर कमज़ोर हो, चक्कर आते हों या गर्म तासीर वाली चीज़ें हजम न होती हों वे मेथीदाना का इस्तेमाल न करें।


अगर आप पेट गैस से तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो आज ही चुनिए गैसोफास्ट (Gas-O-Fast)। गैसोफास्ट एसिडिटी पे प्रहार करके तुरंत आपके पेट को ठीक करता है। स्वादिष्ट फ्लेवर में उपलब्ध गैसोफास्ट को आप आज ही आज़माएं।

 




Your Thoughts