Blog
Home > Blogs > गैस के दर्द से तेजी से कैसे राहत पाएं

गैस के दर्द से तेजी से कैसे राहत पाएं

गैस के दर्द से तेजी से कैसे राहत पाएं

May 14, 2019

पेट में गैस बनना भोजन करने और पाचन का स्‍वाभाविक परिणाम है। आप जिस भी शर्मनाक और परेशान करने वाले गैस के लक्षण का अनुभव करते हैं, सीने में दर्द, पेट में दर्द या यहाँ तक कि गैस पास करना, बस यह जान लें कि यह शरीर का एक सामान्य हिस्सा है। यदपि  यह एक प्राकृतिक घटना(तथ्‍य) है, कभी-कभी गैस वास्‍तव में बहुत दर्दनाक हो सकती है। ऐसा तब होता है जब अपच भोजन के कारण आंतों की गैस शरीर में पाचन तंत्र पर दबाव डालती है। आमतौर पर, इस तरह के दर्द की संवदेना से तुरंत राहत पाई जा सकती है। लेकिन यदि दर्द से तुरंत राहत नहीं मिलती है या चिंताजनक लक्षणों जैसे दस्‍त, अत्‍यधिक कब्‍ज या तेजी से वज़न कम होने से संबंधित है, तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।


आमतौर पर, गैस बनना अपाच्‍य शुगर, फाइबर या स्‍टार्च के कारण होता है। यह अतिसंवेदनशील मल, लैक्टोज असहिष्णुता और आंतों के छोटे बैक्टीरिया का अतिवृद्धि जैसी कुछ स्‍वास्‍थ्‍य की समस्‍याओं के कारण भी हो सकता है। इसलिए, अतिरिक्त गैस बनने के पीछे छुपे कारण की पहचान करना बहुत महत्वपूर्ण है, ताकि दर्द को कम करने का तरीका पता चल सके।
यहां गैस के दर्द से तुंरत राहत पाने के लिए कुछ उपाय दिए गए हैं।

गर्म पानी पीना
भोजन करने के बाद, यदि आपको दर्द वाली गैस होती है, तो आप ज्‍यादा मात्रा में गर्म पानी पी सकते हैं। गुनगुने पानी को पीना गैस बनाने वाले भोजन को पाचन के माध्‍यम से आपके सिस्‍टम में ले जाता है। यह गैस को आपके शरीर से निकालकर या मल के माध्‍यम से आपके पेट में बनने वाले दवाब को कम करता है। गर्म पानी आपको गैस वाले दर्द से राहत पाने का सबसे आसान और तेज समाधान है। भविष्‍य में गैस बनने से रोकने के लिए, हर बड़े भोजन के बाद एक ग्‍लास गुनगुना पानी पी सकते हैं जो उचित पाचन को प्रोत्साहित करेगा     

गुनगुनी चाय पीना
गैस का दर्द वास्तव में आपके दिन को बर्बाद कर सकता है और यहां तक कि मतली, सूजन या अतिसंवेदनशील मल सिंड्रोम का कारण बन सकता है। इस मामले में, अदरक, कैमोमाइल और ग्रीन टी जैसे कुछ सुखदायक चाय गैस के कारण होने वाली किसी भी असुविधा को कम कर सकती है। उनका शक्तिशाली फ्‍लेवर न केवल अंदर के दबाव को शांत करने में मदद करता है बल्कि पेट में ऐंठन, अपच, अतिसंवेदनशील मल और पेट की गैस से भी छुटकारा दिलाता है।

पिपरमिंट
      
गैस के दर्द से राहत पाने के लिए पिपरमिंट का सेवन या तो कैप्सूल के रूप में, तेल के रूप में किया जा सकता है या आप पिपरमिंट की चाय पी सकते हैं। पेपरमिंट एक महान बेहतरीन सामग्री है जो आंतों को बहुत अधिक जुड़ने से रोकता है (जो गैस को इतना दर्दनाक बनाता है)। यह मेंटी ट्रीट आपको पाचन संबंधी समस्‍याओं जैसे कि सूजन, अपच और गैस के दर्द से तेजी से राहत प्रदान करता है।
                                                                                                                          
गर्मी देना    
पेट के गैस के दर्द से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने पेट पर हिटिंग पैड को रखकर कंबल में आराम से लेटें। गर्माहट आंतों को बहुत अधिक फैलने से रोकने में मदद करेगी जो आपकी आंत में मांसपेशियों को शांत करेगी। हीट पैड में एक आराम प्रभाव होता है, जिससे प्रक्रिया में दर्द कम होता है

अपने शरीर को मूव करना/हिलाना
किसी भी भविष्य के गैस दर्द को रोकने के लिए व्यायाम एक शानदार तरीका है। यह पेट की मांसपेशियों को हिलाने और मजबूत करने में मदद करता है जो बदले में भोजन के उचित पाचन में मदद करता है। इससे पेट फूलने और पेट की गैस से राहत मिलती है। हमेशा कम तीव्र और सुखदायक व्यायाम का विकल्प चुन सकते हैं। योग एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह शुरुआत करने वालों के अनुकूल है और कब्ज, सूजन और गैस के लिए बेहतरीन थैरेपी है। यह तंत्रिका तंत्र को आराम देता है जो पाचन को आसान बनाने में मदद करता है।

सेब साइडर का सिरका
आपकी आंतों में फंसी गैस वास्तव में कष्टदायक हो सकती है, जिससे तेज दर्द, पेट में ऐंठन और जकड़न हो सकती है। पानी के साथ मिश्रित सेब साइडर का सिरका पेट में गैस के दर्द को दूर करने के लिए काम कर सकता है। यह पाचन रस को उत्तेजित करता है, इस प्रकार अम्ल प्रतिवाह, सूजन और गैस के दर्द को जल्दी से कम करता है। चूंकि सेब साइडर का सिरका बहुत अम्लीय होता है, इसलिए आपको इसका सीधे सेवन नहीं करना चाहिए। आपको इसके एक या दो बड़ा चम्मच को एक गिलास पानी (अच्‍छा होगा कि गर्म पानी) में मिलाना चाहिए और इसे घूंट-घूंट करके पीना चाहिए। यह आपके पेट की मांसपेशियों को आराम देने और दर्द की संवेदनाओं को रोकने में मदद करेगा।

पास होने वाली गैस को ना रोकें
गैस निराश करने वाली और शमिंदा करने वाली हो सकती है, लेकिन इसे रोकने से दर्द और भी बदतर हो जाता है। यह पेट में सूजन और जकड़न के लिए और अधिक दबाव बढ़ाता है। सबसे अच्छी बात लज्‍जा के बारे में सोचने के बजाय फंसी हुई गैस को छोड़ना है। एक बाथरूम ढूंढें और खुद को राहत दें या उसे बाहर छोड़ने के लिए एक शांत स्‍थान पर जाएं। यह आपकी आंतों में दबाव को कम करने में मदद करेगा, जिससे दर्द से तेजी से राहत मिलेगी।

हर कोई बहुत अधिक बार गैस का अनुभव करता है। हालांकि यह पूरी तरह से सामान्य है, पेट में फंसी हुई गैस परेशान कर सकती है। जब भी ऐसा हो, आप इन सभी उपचारों की मदद ले सकते हैं। लेकिन गैस-ओ-फास्ट की प्रभावशीलता को कुछ भी हरा नहीं सकता है। इसमें जीरा, अजवाइन, पुदीना और सौंफ के फायदे हैं जो ज्‍यादा गैस को बनने को रोकते हुए, उचित पाचन को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

गैस-ओ-फास्ट गैस उत्पादन के स्रोत पर पहुंचता और किसी भी असुविधा से तुरंत राहत प्रदान करता है। तो, एक पाउच लें और गैस को आपको परेशान ना करने दें।  

 




Your Thoughts