Blog
Home > Blogs > गैस की समस्‍या के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार -

गैस की समस्‍या के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार -

गैस की समस्‍या के लिए 5 प्रभावी घरेलू उपचार -

May 14, 2019

जंक फूड का अधिक सेवन, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें और खराब जीवनशैली केवल गैस्ट्रिक परेशानियों के कुछ कारण हैं। स्वाभाविक रूप से, एक खराब पेट बहुत शर्मिंदगी और परेशानी का एक स्रोत है। जब पेट में ऐंठन, सूजन और भारीपन होता है, तो यह काफी कष्‍टप्रद अनुभव हो सकता है।


समस्या से निपटने के लिए, इसकी उत्पत्ति(शुरूआत) को समझना महत्वपूर्ण है। आपका पाचन तंत्र दो तरह से गैस एकत्र करता है। आप भोजन या पेय का सेवन करते समय आपके शरीर में ऑक्सीजन और नाइट्रोजन को प्रवेश कराने वाली हवा को निगल सकते हैं। दूसरा कारण यह है कि जब आप भोजन पचाते हैं, तो आपके पेट में हाइड्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसें जमा हो सकती हैं। जब वह बाहर नहीं निकलती है, तो इसके कारण आपको बहुत असुविधाहोती है।

अच्छी खबर यह है कि आप प्राकृतिक तत्‍वों के लिए अपनी रसोई को देख सकते हैं जो आपको प्राकृतिक तरीके से गैस से छुटकारा पाने में मदद करेंगे। यहां पर आपकी गैस की परेशानियों से प्रभावी रूप से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।


अपने आप को हाइड्रेटेड रखें


पर्याप्त पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभों का कोई रहस्य नहीं है। जब गैस की परेशानी होती है, तो पानी के अपने सामान्य सेवन को बढ़ाकर प्रति दिन 12 गिलास करें। यह पाचन क्रिया को साफ करेगा और आपके फूला हुए पेट की हवा निकालेगा, जिससे शरीर में गैस बनना कम होगा। बेहतर पाचन सुनिश्चित करने के लिए पानी के सेवन के लिए समय स्लॉट निर्धारित करें। अगर सुबह-सुबह गुनगुना पानी पिया जाता है, तो पाचन की गति बढ़ जाती है, भोजन जल्दी टूट जात है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करता है। वास्तव में, खुद को हाइड्रेटेड रखना गैस्ट्रिक समस्‍याओं को अलग रखने के लिए एक रणनीति नहीं होनी चाहिए; यह वह चीज है जिसकी आपके द्वारा किसी भी मामले में एक अच्छी आदत के रूप में अभ्यास करने की आवश्यकता है।

फाइबर


अपने दैनिक आहार से कार्ब-युक्त खाद्य पदार्थ जैसे स्टार्चयुक्त सब्जियाँ जैसे आलू और मक्‍का, साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ, अनाज, ब्रेड, गेहूं के उत्पाद आदि को खत्म करने से गैस्ट्रिक एंजाइम का बनना रोका जा सकेगा। तनाव और थकान को खत्‍म करने के लिए काबोहाइडेट को कैलोरी, मिनरल, विटामिन्‍स और प्रोटीन से बदलें। फाइबर से भरपूर भोजन जैसे पत्‍तेदार सब्जियां, दलिया, सेब, आदि को आहार में शामिल किया जा सकता है। आहर में फाइबर जोड़ने गैस हो सकती है, इसलिए इसे धीरे-धीरे जोड़ा जाना चाहिए जो शरीर को उनके अनुसार अनुकूलित और कार्य करने में मदद करता है। वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचने की भी सलाह दी जाती है

हर्ब युक्त आहार


हर्बस जैसे पुदीना, धनिया, कैमोमाइल, तुलसी, क्रैनबेरी, रास्पबेरी, पिपरमिंट, और अदरक में सूजन विरोधी गुण होते हैं जो पाचन गति को बढ़ाते हैं और पेट के फूलने को कम करते हैं। कुछ हर्बस को कच्‍चा खाया जा सकता है जबकि अन्य को हर्बल सीज में मिलाया जा सकता है ताकि चयापचय को बढ़ाया जा सके और शरीर को डिटॉक्सीफाई किया जा सके।
अदरक को पाचन की गति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है; यदि आपका पेट तेजी से खाली होता है, तो गैसें तेजी से आपकी छोटी आंत में जा सकती हैं और इस तरह आपके पेट के फूलने से राहत दिलाती हैं। आपकी चाय में शहद और पुदीना शामिल करने से कब्ज और पेट फूलने को रोकने में काफी मदद मिलेगी।


प्रोबायोटिक्स का सेवन करें


सूजन का एक प्रमुख कारण आपकी आंत में बैक्टीरिया द्वारा बनायी गई गैस है। प्रोबायोटिक्स पाचन को सहायता करने और पेट में अत्यधिक गैस को कम करने के लिए बेहतरीन हैं। आहार अनुपूरक(डाइअटेरी सप्‍लीमेंट्स) के रूप में उपलब्ध है, आप इनका सेवन योगर्ट, बटरमिल्‍क, सौकरकूट आदि के रूप में कर सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले बैक्टीरिया पेट दर्द और पेट फूलने को कम करने के लिए जाने जाते हैं। आपके आंत में बैक्टीरिया के वातावरण में सुधार करके, प्रोबायोटिक्स प्रभावी रूप से गैस और पेट फूलने  से जुड़ी समस्याओं को कम करते हैं।

लेमन


जबकि नींबू निश्चित रूप से अम्लीय है, जब कम मात्रा में पानी पिया जाता है तो यह पेट पर क्षारीय प्रभाव डाल सकता है। नींबू को गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप नींबू पानी या लेमन टी पी सकते हैं; अपने लेमोनेड को और अधिक स्‍वादष्टि और प्रभावी बनाने के लिए एक चुटकी भर काला नमक और जीरा पाउडर मिलाएं। नींबू का पानी बनाने के लिए, पानी के साथ एक बड़ा चमचा ताजा रस मिलाएं और इसे भोजन से लगभग 15 मिनट पहले पिएं। सीधे नींबू का रस ना पीना सुनिश्चित करें - यह अत्यधिक अम्लीय होता है और पेट की अम्लता(एसिडिटी) की समस्या को बढ़ा सकता है।

यदि आप इन उपायों(उपचारों) को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपको और आपके पेट को स्वस्थ रखेगा। बहुत कुछ आपके दैनिक आहार और जीवन शैली में सुधार पर भी निर्भर करता है। गोभी, फली, दाल और चीनी के जूस जैसे उच्च कार्ब खाद्य पदार्थों से बचें जो आसानी से पच जाते हैं। इस तरह के खाद्य पदार्थ भोजन को तोड़ते समय आपके आंत में बैक्टीरिया के साथ संपर्क करके समस्या में योगदान देते हैं।


हालांकि, घरेलू उपचार को प्रभावी होने में समय लग सकता है और अगर आप तुरंत राहत चाहते हैं तो उन पर भरोसा करना संभव नहीं है। गैस-ओ-फास्ट का  'एक्टिव पुदीना’ पेट की परेशानियों के लिए कई प्राकृतिक उपचारों में से एक है क्योंकि यह कुशलता से प्रतिक्रिया करके और उन्हें तेजी से तोड़कर गैसीय बुलबुले के शरीर को तुरंत मुक्त करता है। गैस-ओ-फास्ट का ' असली अजवाईन' अपच और पेट फूलने का इलाज करने के लिए एक आयुर्वेदिक विकल्प के रूप में काम करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि गैस्ट्रिक समस्याएं समय के साथ नहीं बढ़ रही हैं, आप गैसोफास्ट की उन गोलियों पर विचार कर सकते हैं जिनमें एंटीस्पास्मोडिक्स के साथ एंटासिड होते हैं जो गैस के बुलबुले को तेजी से तोड़ने और पेट फूलने और सूजन को खत्म करने में मदद करते हैं।

 




Your Thoughts